फैक्ट चेक: हाल में राजस्थान के भरतपुर में दो नाबालिग युवकों को बेरहमी से पीटने का दावा, पुरानी वीडियो वायरल

  • भरतपुर में दो युवकों को घूसें-लाठी से मारा
  • साल 2021 का वीडियो अभी का बताकर वायरल
  • रिवर्स सर्च में आई सच्चाई सामने

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-02 10:42 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर राजस्थान का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस क्लिप में कुछ लोग 2 लड़कों को मारते हुए नजर आ रहे हैं। कुछ लोग घूसों से तो कुछ लाठी से पीटते हुए दिख रहे हैं। लोग इस क्लिप को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि दलित लड़कों के कुर्सी पर बैठने के बाद उनको पीटा जा रहा है। आपको बता दें कि, यह वीडियो हालिया नहीं बल्कि साल 2021 की है। 

क्या हो रहा है वायरल?

'Journalist Sanjay Kumar Gautam' नामक फेसबुक यूजर ने 26 सितंबर को वायरल वीडियो अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा- भारत में राजस्थान दूसरे नंबर पर आता है। दलितों पर सबसे ज्यादा अत्याचार होता है इसमें दूसरा नंबर है राजस्थान का। यकीन नहीं है तो यह वीडियो पूरा देखा। यह वीडियो जातिवादी मुख्यमंत्री भजन शर्मा के राजस्थान के जिला भरतपुर का बताया जा रहा है। एक दलित युवक कुर्सी पर बैठ जाता है तो जातिवादी, जाहिल,आतंकवादियों को यह पसंद नहीं आता और उस शोषित पीड़ित वंचित समाज के लड़के को लाठी डंडों से पीटना शुरू कर देते हैं। जो कहते हैं जातिवाद खत्म हो गया तो यह क्या है?

यह भी पढ़े -ट्रेन की खिड़कियों के कांच तोड़ने का सालों पुराना वीडियो सांप्रदायिक दावों के साथ वायरल, रिवर्स सर्च में आई असल बात सामने

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई? 

वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया। सर्च करने पर हमें नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट मिली जिसे 23 फरवरी 2021 को पब्लिश किया गया था। इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो का एक स्क्रीनशॉट छपा है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, यह घटना राजस्थान के भरतपुर जिले के सेवर थाना क्षेत्र की है जहां दो नाबालिग युवकों की पिटाई हुई थी। पुलिस ने दो आरोपियों को पीड़ित की मां शिकायत के बाद अरेस्ट किया था। इससे एक बात तो यहीं साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो हालिया नहीं बल्कि साल 2021 की है।

हमें इसी घटना से जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट ईटीवी भारत की वेबसाइट पर भी मिली जिसे 22 फरवरी 2021 को पब्लिश किया गया था। 

यह भी पढ़े -पाकिस्तान में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ की वीडियो को भारत का बता कर किया जा रहा वायरल, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई

Tags:    

Similar News